Header logo

Sunday, March 29, 2020

अब तक 1029 मामले: मप्र में आज 5 संक्रमित मिले, एक दिन में सबसे ज्यादा 179 केस शनिवार को आए, 6 की मौत हुई https://ift.tt/3dDPvO0

नई दिल्ली.देशभर मेंकोरोनावायरस के अभी तक1029 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार को मध्यप्रदेश में 5 नए केस सामने आए हैं।

शनिवार को कोरोना संक्रमणके179 नए केस आए। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यह देश में एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा सामने आने वाले मामले हैं। इनमें महाराष्ट्र के 30, कर्नाटक के 17,उत्तर प्रदेश के 16,जम्मू कश्मीर के 13,दिल्ली के 9,तेलंगाना और गुजरात के 8-8, केरल के 6,मध्य प्रदेश के 5,राजस्थान-तमिलनाडु के 4-4, अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगालके 3-3, छत्तीसगढ़-उत्तराखंड के 1-1 मामले शामिल हैं।वहीं, भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में अब तकसंक्रमण के 918 मामले बताए हैं, जिनमेंसे 819 एक्टिव मरीजहैं। हालांकि,covid19india.org के मुताबिक देश में संक्रमितों की संख्या 1024 है। एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा 151 मामले शुक्रवार को सामने आए थे, जबकि3 लोगों की मौत हुई थीऔर 25 लोग ठीक हुए थे। इससे पहले 23 मार्च को एक दिन में 102 लोग संक्रमित हुए थे। इधर,पुणे के पास पिंपरी-चिंचवड़ में कोरोनावायरस संक्रमित 5 और मरीज ठीक हो गए हैं। इनकी दूसरी टेस्ट रिपोर्ट भी निगेटिव आई है।नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के एक अफसर ने बताया कि इन सभी मरीजों की जल्द ही अस्पताल से छोड़ दिया जाएगा। इससे पहले, 14 दिन अस्पताल में आइसोलेशन में रहने के बाद 3 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इन्हें शुक्रवार को डिस्चार्ज किया गया था। पिंपरी-चिंचवड़ में अब तक कोरोनावायरस के 12 केस सामने आए हैं। हालांकि, बीते 8 दिनों में एक भी नया मामला सामने नहीं आया।

पंजाब ने कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र से 150 करोड़ की मदद मांगी
इधर, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को चिठ्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने बताया है कि राज्य में एनआरआई की संख्या बहुत ज्यादा है। इसी महीने 90 हजार अनिवासी भारतीय पंजाब आए हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने की आशंका है। इससे लड़ने के लिए राज्य को 150 करोड़ के अतिरिक्त फंड की जरूरत पड़ेगी।

राज्यों के हाल
मध्यप्रदेश;कुल संक्रमित- 34: राज्य में शनिवार को 5 नए मामले सामने आए। इससे पहले शुक्रवार कोजबलपुर मेंदो लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। दोनों नए मरीज पहले से संक्रमित सराफा व्यापारी के यहां काम करते हैं। अब इंदौर में 16, जबलपुर में 8, भोपाल-उज्जैन में 3-3, शिवपुरी में 2 औरग्वालियर में 2 पॉजिटिव हैं। प्रदेश में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है।
राजस्थान; कुल संक्रमित- 54: आज4 नए मामले सामने आए।अजमेर में 23 साल का युवक संक्रमित मिला है। वह हाल ही में पंजाब से लौटा था। 21 साल की एक युवती भीलवाड़ा में संक्रमित पाई गई है। भीलवाड़ा में ही बांगड़ हॉस्पिटल केनर्सिंग स्टाफ के दो लोग संक्रमित मिले हैं।राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 20 मरीज हैं।
महाराष्ट्र;कुल संक्रमित- 186:महाराष्ट्र में आज 30 नए मामले सामने आए। शुक्रवार को पॉजिटिव मिले 29 मरीजों में से 15 केवल सांगली के थे।सांगली के मरीज पहले से ही संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे।राज्य में मुंबई, पुणे और नागपुर समेत कई शहरों सेमजदूरअपने राज्यों कोपैदल ही लौट रहे हैं। कुछ लोगों को 200-300 किलोमीटर तक का सफर करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इनसे अपील की है कि वे कहीं न जाएं महाराष्ट्र में उनका पूरा ख्याल रखा जाएगा।
छत्तीसगढ़;कुल संक्रमित- 7:शनिवार को 1नया मामला सामने आया।7 संक्रमितोंमें से 5 मामलेबुधवार से गुरुवार के बीच सामने आए। यहां रायपुर में 3 और बिलासपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में 1-1 संक्रमित हैं।इस बीच,राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान किसानों को मंडी सेखाली वाहन लेकर लौटने पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिया है कि किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
उत्तरप्रदेश;कुल संक्रमित- 65:आज 16 मामले सामने आए।राज्य में सबसे ज्यादा 9 संक्रमित आगरा में हैं। इसके बाद 8 केस लखनऊ में सामने आए हैं। लॉकडाउन के कारण आसपास के इलाकों और सीमावर्ती राज्यों में मुश्किलों का सामना कर रहे मजदूरों को उत्तर प्रदेश सरकार सरकार बसों के जरिए उनके घर भेज रही है। इसके लिए एक हजार बसों का इंतजाम किया गया।
बिहार; कुल संक्रमित- 11:शनिवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के दो नए केस सामने आए।11 संक्रमितोंमें से 10 का इलाज चल रहा है।जबकि 38 साल के मरीज की पटना में 21 मार्च को मौत हो गई थी। कुल मरीजों में6 संक्रमित ऐसे हैं, जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।यानी, इन लोगों ने देश में या देश से बाहर कहीं यात्रा नहीं की है। राज्य में शुक्रवार कोदो संक्रमित पाए गए थे।
दिल्ली; कुल संक्रमित- 49:यहां आज संक्रमण के 9 मामले सामने आए। इससे पहले यहां 6 लोग ठीक हो चुके हैं और एक मौत हुई है।वहीं, लॉकडाउन के बाद शहर से मजदूरों का पलायन नहीं थम रहा। उन्हें तमाम मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है।
पंजाब; कुल संक्रमित- 39:शनिवार को यहां 1 नया मामला सामने आया।शुक्रवार को 5 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। राज्य के 39 संक्रमितों में से 27 लोग पिछले हफ्ते जान गंवाने वाले 70 साल के कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग के परिजन और मिलने वाले हैं।
उत्तराखंड; कुल संक्रमित- 6:आज एक संक्रमित मिला। बुधवार को भी एक कोरोना पॉजिटिव मिला था,जो स्पेन से लौटा था। राज्य में संक्रमण को रोकने की हर संभव कोशिश की जा रही है। शनिवार को यहां चमोली की पुरसादी जिला जेल से उन 15 कैदियों को 6 महीने की पैरोल पर रिहा कर दिया गया, जिन्हें 7 साल से कम सजा हुई है। फिलहाल जेल में 89 कैदी हैं।
केरल; कुल संक्रमित- 182:यहां आज 6 नए मामले सामने आए।सबसे ज्यादा 82केस कासरगोड़ जिले में सामने आए।लॉकडाउन के बीच यहां जरूरी सामानों की कमी हो रही है।मुख्यमंत्री पी विजयन ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख नेशनल हाईवे 30 खुलवाने की अपील की है। उनका कहना है कि कर्नाटक पुलिस वहां से जरूरी सामानों के वाहन नहीं आने दे रही।
तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 42: शनिवार को यहां 4 नए पॉजिटिव मिले।कुम्बकोणम में 42 साल का व्यक्तिसंक्रमित मिला, जो वेस्टइंडीज से लौटा था। वहीं, काटपड़ी में 49 साल का व्यक्तिसंक्रमित मिला। वह ब्रिटेन से लौटा था। दोनों को वेल्लोर में भर्ती किया गया है। इस बीच,चेन्नई में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती तीन मरीजों की शनिवार को मौत हो गई। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वे कोरोना पॉजिटिव थे। उनकी टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है। मृतकों में एक की उम्र 66 साल थी। उन्हें किडनी की गंभीर समस्या थी। 24 साल के दूसरे मृतक को निमोनिया की शिकायत थी। तीसरा मृतक दो साल का बच्चा है, जो ऑस्टियोपेट्रेटिस (हडि्डयों की बीमारी)से पीड़ित था।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll


from Dainik Bhaskar /national/news/so-far-1029-cases-5-infected-people-were-found-in-mp-today-the-maximum-number-of-179-cases-a-day-came-on-saturday-6-died-127066239.html

No comments:

Post a Comment

Lymphoid Hyperplasia: Causes, Symptoms, and Treatment

Lymphoid hyperplasia, often known as reactive lymphoid hyperplasia, is a medical condition characterised by an abnormal increase in the numb...