Header logo

Monday, March 30, 2020

अब तक 1139 मामले: लॉकडाउन में पैदल घर जा रहे लोग, इन्हें खाना-पानी मुहैया कराने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई https://ift.tt/2yjdGRD

नई दिल्ली. पंजाब में रविवार कोकोरोनावायरस से दूसरी मौत हुई।अमृतसर में 62 साल के व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। इसको मिलाकरदेश में अब तक कोरोना से 31लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, कोरोना संक्रमण के कुल 1139मामले सामने आ चुके हैं। ये आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 1024 ही है। इनमें से 95 ठीक हो गए हैं। लॉकडाउन के बीचदिहाड़ी मजदूर हजारों की तादाद में मुंबई, जयपुर, सूरत जैसी जगहों से अपने-अपने राज्यों की ओर जा रहे हैं। इनसे संबंधित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इस याचिका में पैदल अपने गांव के लिए रवाना हुएमजदूरोंऔर उनके परिवारों के लिए खाना, पानी और ठहरने के इंतजाम करने की मांग की गई है।दिल्ली के एडवोकेट अलख आलोक श्रीवास्तव ने यह याचिका दाखिल की है।

इससे पहले केंद्र नेराज्यों से कहा था कि राज्य आपदा कोष से बॉर्डर पर ही मजदूरों के लिए खाने-पीने और 14 दिन के क्वारैंटाइन का इंतजाम किया जाए।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निवास पर हुई मंत्री समूह की बैठक में लॉकडाउन के दौरान सफर करने वाले प्रवासियों को रहने के लिए अस्थाई आवास देने का फैसला किया गया। वहीं,खाना, दवाइयां और ऊर्जा उत्पाद जैसी जरूरी चीजों की सप्लाई को चालू रखने काफैसला भीकिया गया।

लॉकडाउन में चूक पर कलेक्टर-एसपी जिम्मेदार

इधर, लॉकडाउन के दौरान लोगों की आवाजाही को लेकर गृह मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी राज्य की बॉर्डर या हाईवे पर लोगों की आवाजाही न हो। इसमें चूक हुई, तो संबंधित जिले के कलेक्टर/डीएम और एसपी/एसएसपी जिम्मेदार होंगे। इस बीच,सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वे अपने वर्कर्स की सैलरी ना काटें और वक्त पर उन्हें पैसा दें। राज्यों की पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी किराएदार से मकान मालिक एक महीने तक किराया ना मांगे, ताकि वे वहीं बने रहें।

कोरोना से निपटने के लिए केंद्र ने 11 समूह बनाए
गृह मंत्रालय ने कोरोना से निपटने की रणनीति बनाने के लिए 11 उच्चाधिकार समूह बनाए हैं। इनमें से 9 का नेतृत्व सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी कर रहे हैं। जबकि एक का नीति आयोग के सीईओ और एक अन्य का नीति आयोग के सदस्य कर रहे हैं।

अखबार और जरूरी चीजों का परिवहन जारी रहे
केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को चिठ्ठी लिखकर कहा है कि लॉकडाउन के दौरान अखबार की सप्लाई प्रभावित न हो। सरकार ने इसे प्रिंट मीडिया के तहत जरूरी वस्तुओं की श्रेणी में शामिल किया है। अजय भल्लाकी तरफ से लिखी इस चिठ्ठी में जरूरी और गैर जरूरी का भेद किए बगैर सभी तरह के माल की ढुलाई की इजाजत देने की बात भी कही गई है।

राज्यों काहाल

  • मध्यप्रदेश;कुल संक्रमित- 39:राज्य में रविवार कोकोई नया मामला सामने नहीं आया। हालांकि, शनिवार रात5 नए मामले सामने आए। 4 मरीज इंदौर में और एक उज्जैन में मिला। इंदौर में संक्रमित मिले चारों मरीज पुरुष हैं और उनकी उम्र 48 साल, 40 साल, 38 साल और 21 साल है। वहीं, उज्जैन में 17 साल की लड़की की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से कोई भी हाल के दिनों में विदेश यात्रा पर नहीं गया था।अबइंदौर में सबसे ज्यादा20 पॉजिटिव हैं। इसके बादजबलपुर में 8, उज्जैन में 4, भोपाल में 3,शिवपुरी-ग्वालियर में 2-2 संक्रमित हैं। प्रदेश में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 56:राज्य में रविवार को संक्रमण के 2 मामले सामने आए।भीलवाड़ा में 53 साल की महिला और झुंझुनूं में 21 साल का युवक पॉजिटिव पाया गया। युवक 18 मार्च को फिलीपींस से लौटा था। 26 मार्च को उसे बीमारी के लक्षण दिखाई दिए। राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 21 कोरोना संक्रमित हैं।
  • उत्तरप्रदेश;कुल संक्रमित- 69:यहां गौतम बुद्ध नगर में रविवार को 4 नए मामले सामने आए। इसजिले में सबसे ज्यादा 29 मरीज हैं।जिले के चीफ मेडिकल ऑफिसर अनुराग भार्गव ने बताया है कि यहां एक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टरके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उस पर ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने का आरोप है। उसकी कंपनी के 13 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं।
  • महाराष्ट्र;कुल संक्रमित- 193:राज्य में आज 7 मामले सामने आए।यहां सबसे ज्यादा 71 संक्रमितमुंबई में हैं। इसके बाद पुणे में 29, सांगली में 25 और नागपुर में 10 मरीज हैं। पिंपरी-चिंचवड़ के नगरीय निकाय आयुक्त श्रवण हार्डिकर का कहना है कि पुणे में 5 मरीजों की लगातार दो रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। उनकी रविवार कोअस्पताल से छुट्‌टी कर दी गई। महाराष्ट्र में शनिवार को30 नए मामले सामने आए थे।
  • छत्तीसगढ़;कुल संक्रमित- 7:रविवार को यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया।शनिवार को एक युवक संक्रमित पाया गया था। वह हाल ही में लंदन से लौटा था। उसे होम क्वारैंटाइन किया गया था। इसके बावजूद वह लोगों से मिलता जुलता रहा। अब प्रशासन उसके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है। इस बीच, रायपुर मेंपुलिस ने लॉकडाउन के दौरान ड्रोन से निगरानी शुरू की है।सिविल लाइन एसपी पंकज चंद्र ने बताया कि घनी बस्तियों औरसंकरी गलियों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है।
  • बिहार; कुल संक्रमित- 11: यहां रविवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया।कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि राज्य में बीते कुछ घंटों में469 संदिग्धों को निगरानी में लिया गया है। शनिवार तक संदिग्धों कीसंख्या 1907 थी जो अब बढ़कर 2376 हो गई है।शनिवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के दो नए केस सामने आए थे।11 संक्रमितोंमें से 10 का इलाज चल रहा है।जबकि 38 साल के मरीज की पटना में 21 मार्च को मौत हो गई थी।
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 63: गुजरात में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव जयंति रवि वे कहा- रविवार को पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनको मिलाकर राज्य में अब तक 63 लोगों में कोरोना पॉजिटिव मिला है। इससे पहले, रविवार कोअहमदाबाद में 3 संक्रमित मिले थे और 45 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। डॉक्टरों के मुताबिक, वह डायबिटिक था। अहमदाबाद में ही सबसे ज्यादा 20 संक्रमित हैं।राज्य में अब तकसंक्रमण से 5 मौत हो चुकी हैं।
  • पंजाब; कुल संक्रमित- 39: पंजाब में रविवार को कोरोनावायरस से दूसरी मौत हुई।अमृतसर में 62 साल के बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। हालांकिरविवार को यहां कोईनया मामला सामने नहीं आया। इस बीच, मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है किराज्यमें कर्फ्यू के बावजूद लोगों की सुविधा के लिए 30 और 31 मार्च को बैंक खुले रहेंगे। वहीं, 3 अप्रैल से सभी बैंक शाखाएं हफ्ते में सिर्फ 2 दिन रोटेशन बेस पर खुलेंगी।
  • उत्तराखंड, कुल संक्रमित- 6:यहां रविवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया। इस बीच,उधम सिंह नगर के कलेक्टर ने किसानों को फसलों की हार्वेस्टर से कटाई की अनुमति दे दी है। इसके लिए खेत में सिर्फ 3 लोगों को जाने की इजाजत दी गई है। कटाई पूरी होने के बाद ही इसमें लगे व्यक्ति घर लौटेंगे।
  • तेलंगाना; कुल संक्रमित-70:राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार तक यहांकोरोनावायरस के कुल 70 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से एक मरीज की मौत हो चुकी है, जबकि एक को ठीक होने के बाद अस्पताल सेडिस्चार्ज किया जा चुका है।
  • पश्चिम बंगाल; कुल संक्रमित-21:राजधानीकोलकाता के हुगली में रविवार को एक 59 साल की टेस्ट रिपोर्टपॉजिटिव आई। वे आईसीयू में भर्ती हैं।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 50:स्वास्थ्य मंत्री डॉ सी. विजयभास्कर ने बताया- इरोड से कोरोना के 8 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। ये सभी आईआरटी पेरुंदुरई में इलाज करा रहे थाई नागरिकों के संपर्क में आए थे। उनके संपर्कों के ट्रेसिंग के जरिए इन मरीजों की पहचान की गई। सभी रोगियों को उपचार के लिए अलग रखा गया है।
  • कर्नाटक; कुल संक्रमित- 83:स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में रविवार शाम 5 से आज 2 बजे तक 7 नए मामलों की पुष्टि हुई। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 83 हो गई है। इनमें से 5 ठीक हो गए हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है। 3 मरीजों की मौत हुई है।
  • केरल; कुल संक्रमित- 202:केरल में 20 नए मामले सामने आए। इनमें से 18 ने विदेश यात्रा की थी, जबकि 2 लोग संक्रमितों के संपर्क में आए थे। केरल के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, अब राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 202 हो गई है। इनमें से 181 एक्टिव केस हैं। इलाज के बाद 4 लोगों में संक्रमण निगेटिव हो गया है।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 49:रविवार को यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया। शनिवार तक 1787 सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से 1346 की रिपोर्ट आ चुकी है। 441 सैंपल की रिपोर्ट आनी है। दिल्ली-एनसीआर से सीमावर्ती राज्यों के मजदूरों का पलायन नहीं थम रहा। सरकार चिंतित है कि इससे लॉकडाउन का मकसद नाकाम न हो जाए।
  • जम्मू-कश्मीर; कुल संक्रमित- 38: यहां रविवार को 5 नए केस सामने आए। इनमें से श्रीनगर-बड़गाम में 2-2 और बारामूला में 1 संक्रमित मिला। राज्य में सबसे ज्यादा 15 संक्रमित श्रीनगर में हैं।
  • आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित- 19: रविवार को यहां कोई नया मामला सामने नहीं आया।राज्य में गुंटूर, कृष्णा और विशाखापट्‌टनम सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। यहां 4-4 मरीज हैं। इस बीच राज्य सरकार ने यहां मोबाइल रायतु बाजार चलाने का फैसला किया है। इसमें किसान अपनी सब्जियां सीधे बेच सकेंगे। इसका मकसद बाजार से भीड़ कम करना है।इस बाजार में लॉरी पर सब्जी खरीदी और बेची जाएगी।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll


from Dainik Bhaskar /national/news/coronavirus-outbreak-india-live-today-news-updates-delhi-kerala-maharashtra-rajasthan-haryana-cases-novel-corona-covid-19-death-toll-127071146.html

No comments:

Post a Comment

Understanding Avian Influenza: An In-Depth Look at the Bird Flu

Avian influenza, commonly known as bird flu, is a viral infection that primarily affects birds but can also impact humans and other animals...