Header logo

Monday, April 27, 2020

गुजरात और इंदौर में ज्यादा मौतों के लिए वुहान जैसे वायरस का शक, कोरोना का एल-स्ट्रेन टाइप सबसे घातक है https://ift.tt/3bExTQw

देश में कोरोना संक्रमण ने जिन राज्यों में ज्यादा कहर बरपाया है, उनमें गुजरात भी है। विशेषज्ञों के अनुसार, गुजरात और मध्य प्रदेश के इंदौर में मौत के बढ़ते आंकड़ों की वजह कोरोना का एल-स्ट्रेन वायरस हो सकता है। गुजरात के बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) के निदेशक जीसी जोशी ने बताया- ‘हमने कोरोना की संरचना की डीकोडिंग की है, जिसमें उसके तीन म्यूटेशन पाए गए हैं।

गुजरात में फैला वायरस एल-स्ट्रेन टाइप हो सकता है। इसी वायरस के कारण चीन के वुहान में लोग तेजी से मर रहे थे। इसीलिए गुजरात में अब तक 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरी ओर, इंदौर में 57 मौतें हुई हैं। वहां महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की डीन ज्योति बिंदल ने कहा- ‘हम नमूने जांच के लिए एनआईवी पुणे भेजेंगे, ताकि एल-स्ट्रेन की पुष्टि हो सके।

ऐसे समझिए कोरोना के एल-स्ट्रेन और एस-स्ट्रेन में अंतर

  • देश में कोरोनावायरस के तीन स्ट्रेन पता चले हैं। इनमें दो सबसे घातक स्ट्रेन हैं, एल-स्ट्रेन और एस-स्ट्रेन। वुहान से आया वायरस एल-स्ट्रेन है। यही ज्यादा घातक है। इससे संक्रमित होने वाले मरीज की मौत जल्दी हो जाती है। एस-स्ट्रेन का वायरस एल-स्ट्रेन के म्युटेशन से ही बना है। यह कम घातक है। केरल में अधिकांश मरीज दुबई से आए थे। वहां एस-स्ट्रेन है। संभवत: इसीलिए केरल में कम जानें गईं।
  • गुजरात में अमेरिका से आने वाले लोगों की संख्या अधिक थी, जहां पर एल-स्ट्रेन है। इसलिए गुजरात में मौतों का आंकड़ा बढ़ा है। देश में चीन, अमेरिका और यूरोप के स्ट्रेन आए हैं। यूरोप में फैला वायरस अमेरिका से थोड़ा कम घातक बताया जा रहा है। हालांकि, विशेषज्ञों ने साफ किया है कि कोराेना के एल-स्ट्रेन और एस-स्ट्रेन में ज्यादा फर्क नहीं समझना चाहिए। बेशक एल-स्ट्रेन ज्यादा घातक है, लेकिन एस-स्ट्रेन भी जानलेवा ही है। अगर किसी व्यक्ति को पहले से कोई बीमारी हो तो एस-स्ट्रेन भी एल-स्ट्रेन जैसा घातक साबित हो रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
प्रतीकात्मक फोटो।


from Dainik Bhaskar /national/news/suspect-of-wuhan-like-virus-on-more-deaths-in-gujarat-indore-127247826.html

No comments:

Post a Comment

Understanding Avian Influenza: An In-Depth Look at the Bird Flu

Avian influenza, commonly known as bird flu, is a viral infection that primarily affects birds but can also impact humans and other animals...